Vestige Agri 82 Benefits In Hindi | Vestige Agri 82 Ke Fayde

वेस्टीज एग्री82 के फायदे (Vestige Agri 82 Benefits In Hindi)

आप सभी vestigeproduct.in के सभी पाठकों का मेरे ब्लॉग पर स्वागत है। आज के इस लेख में हम वेस्टीज के एक बहुत ही ज्यादा प्रसिद्ध प्रोडक्ट के बारे मे विस्तार से जानकारी साझा करेंगे। इस प्रोडक्ट का नाम Vestige Agri 82 है। इस लेख में हम वेस्टीज एग्री82 के फायदों (Vestige Agri 82 Benefits In Hindi) के बारे जानकारी इकठ्ठा करेंगे। 

Vestige Agri 82 Benefits In Hindi
Vestige Agri 82 Benefits In Hindi

वेस्टीज एग्री 82 क्या है (Vestige Agri 82 Kya Hai)?

वेस्टीज एग्री 82 एक प्रकार का गाढ़ा तरल पदार्थ है। इसमें लगभग 82% तक सक्रिय तत्व पाए जाते हैं। जोकि हमारी फसलों के लिए बहुत ही उपयोगी साबित होता है। यह किसी भी प्रकार की कोई खाद अथवा कीटनाशक नहीं है। यह एक प्रकार का Activator है तो कि किसी के साथ जुड़कर उसकी कार्य क्षमता बढ़ा देती है। इसमें एक प्रकार का रियोलॉजी नामक पदार्थ मौजूद होता है। जिससे यह पानी में भी लम्बे समय तक टिका रहता है। यह गोंद की तरह से काम करता है और फसलों में अच्छे से चिपक जाता है। 

लगभग 30 से भी अधिक फसलों के साथ इसका प्रयोग किया जा चुका है। जिसमे यह बहुत ही असरदार साबित हुआ है। इसके प्रयोग से फसलों की लागत में 30% की कमी आयी है।  

Vestige Agri 82 Side Effects In Hindi

वेस्टीज एग्री 82 किसी भी प्रकार की खाद नहीं है। यदि आप किसी खाद अथवा कीटनाशक के साथ इसका प्रयोग करते हैं तो यह उसके प्रभाव को दो गुना तक बढ़ा देता है।  

यदि आप खरपतवार के साथ इसका सेवन करते हैं तो कई बार यह आपकी फसल को नुकसान भी पहुँचा सकता है। इसके लिए आपको कीटनाशक की मात्रा को 30% तक कम कर देना चाहिए। यदि किसान खरपतवार के साथ इसका इस्तेमाल करता है और इसकी मात्रा को कम नहीं करता है तो यह आपकी फसल को नुकसान पहुँचा सकता है। 

Note : यदि आप किसी भी प्रकार की कीटनाशक, दवाई अथवा खाद के साथ Agri 82 कर रहे हैं तो ध्यान रखें कि उस दवाई की लगभग 30% मात्रा को कम कर देना चाहिए।  

वेस्टीज एग्री82 का इस्तेमाल कब न करें 

एग्री 82 पूर्णतयः एक प्राकृतिक प्रोडक्ट है। अतः इसका प्रयोग कभी भी अकेले नहीं करना चाहिए। अन्यथा इससे आपको कोई भी फायदा नहीं होगा। इसका प्रयोग हमेशा किसी खाद अथवा दवाई के साथ ही करना चाहिए। 

इसका अकेले प्रयोग आपको कोई भी लाभ नहीं देगा। 

Vestige Agri 82 Dosage In Hindi 

  • Vestige Agri 82 का प्रयोग आप 15 लीटर से 20 लीटर पानी के साथ किसी भी खाद के साथ छिड़काव करने के लिए आप मात्र (5-10) मिलीलीटर का ही प्रयोग करें। 
  • यदि आप 500 लीटर पानी के साथ किसी भी प्रकार की खाद के साथ छिड़काव करते हैं तो मात्र 200-250 मिलीलीटर का प्रयोग करें। 
  • सिचाई करते समय बहते हुए पानी के साथ आप 250 मिलीलीटर Vestige Agri 82 को आप लगभग एक एकड़ खेत में प्रयोग कर सकते हैं। 
  • किसी भी प्रकार की खाद के साथ छिड़काव करने के लिए आप 5-10 मिलीलीटर कर प्रयोग आप 1 किलोग्राम तथा 750 मिलीलीटर का प्रयोग आप लगभग 50 किलोग्राम खाद के साथ प्रयोग कर सकते हैं। 
  • Vestige Agri 82 का प्रयोग करते समय सामान्य रूप से प्रयोग की जानें वाली खाद की लगभग (25-30)% मात्रा कम कर देनी चाहिए। 

वेस्टीज एग्री 82 के फायदे (Vestige Agri 82 Benefits In Hindi) 

Vestige Agri82 के अनगिनत फायदे हैं। यह स्वयं में कोई दवाई नहीं है बल्कि यह एक Activator की तरह कार्य करता है। यदि आप इसको किसी भी खाद, कीटनाशक, खरपतवार नाशक अथवा टॉनिक पदार्थ के साथ मिलाकर प्रयोग करते हैं तो वह उसका प्रभाव बढाकर दो गुना कर देता है। 

इसके अधिक फायदों के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। जैसे कि यदि आप पहले किसी कीटनाशक को 100 मिलीलीटर प्रयोग करते थे तो आपको उसकी मात्रा को घटाकर 60 मिलीलीटर कर देना है। 

इससे आपको कम से कम केमिकल खेत में डालने पड़ेंगे और आपकी फसल भी अच्छी होगी। जहाँ आप महँगी-2 खादों का प्रयोग अपनी फसल की पैदावार को बढ़ाने के लिए करते हैं वहीं आपको कम खाद का प्रयोग करना पड़ेगा और आपकी पैदावार भी अच्छी होगी। इससे आपके पैसे भी काफी हद तक बचेंगे। इसका प्रयोग खेत में सिंचाई के समय करने से आपको ज्यादा सिंचाई भी नहीं करनी पड़ती है। क्योकियह आपके खेतों में ज्यादा समय तक नमी को बनाये रखता है। 

 जिस कारण से आपकी फसल को लगभग 30% कम पानी की आवश्यकता पड़ती है। जिन स्थानों पर पानी की समस्या है वहाँ के लिए यह बहुत ही उपयोगी प्रोडक्ट साबित होता है। 

वेस्टीज एग्री 82 के मुख्य फायदे ( Vestige Agri 82 Ke Fayde)

  • यह आपके खाद के प्रभाव को काफी हद तक बढ़ा देता है। जहाँ पर आप एक एकड़ खेत में एक किलोग्राम खाद का प्रयोग करते थे। इसके प्रयोग से आप उसी 1 किलोग्राम खाद को डेढ़ से दो एकड़ खेत में प्रयोग कर सकते हैं। 
  • वेस्टीज एग्री 82 एक प्रकार का Activator है। जोकि आपके खाद, कीटाणुनाशक, खपतवार नाशक तथा किसी भी प्रकार की दवाई के प्रभाव को लगभग दो गुणा बढ़ा देता है। 
  • वेस्टीज एग्री 82 एक प्रकार के गोंद की तरह काम करता है। जिससे यदि इसके छिड़काव के बाद यदि पानी का बहाव ज्यादा रहता है तो यह उसी स्थान पर चिपक जाता है। 
  • यदि आप इसको सिचाई के समय अपने खेत में डालते हैं तो यह जमीन की सतह को मुलायम बनाकर खेत में नमी बनाये रखता है। 
  • इसमें PH का अच्छा बैलेंस होता है। जिससे यह आपकी जमीन को अम्लीय तथा क्षारीय होने से बचाता है। 
  • वेस्टीज एग्री 82 के प्रयोग से जमीन के छिद्र खुलते हैं और जरुरी पोषक तत्व और पानी अंदर तक पहुँचता है।  
  • यह अत्यंत ही घुलनशील है। जिस कारण से यह पानी में अच्छी तरह से घुल जाता है। 
  • वेस्टीज एग्री 82 का छिड़काव आप किसी भी प्रकार की दवाई के साथ भी कर सकते हैं। इससे उस दवाई की कार्य क्षमता दो गुनी हो जाती है। 
  • यदि आप वेस्टीज एग्री 82 का प्रयोग खेत में अपनी खाद के साथ मिलाकर डालने से खाद की मात्रा को 30% तक कम कर देता है। 
  • यह पूरी तरह से प्राकृतिक प्रोडक्ट है। यह 100% Organic है। अतः इसके प्रयोग से आपकी फसल को कोई भी नुकसान नहीं होता है। 

Vestige Agri 82 Price List 


👉Vestige Agri82 का Product Code: 26005 तथा 3X100ml की DP(Distributor Price) : 270 रूपए है। वेस्टीज डिस्ट्रीब्यूटर को खरीदने पर उन्हें 9PV मिलता है। 

👉Vestige Agri82 के 500ml की DP Price : 377 रुपए है। इसको वेस्टीज डिस्ट्रीब्यूटर के रजिस्टर्ड ग्राहकों द्वारा खरीदने पर उन्हें 12.57 PV मिलता है। इसका प्रोडक्ट कोड : 26006 है। 

👉Vestige Agri82 के 5Ltr की DP Price : 3319 रुपए है। तथा इसको खरीदने पर 110.63PV मिलता है। इसका प्रोडक्ट कोड : 26007 है।
  

Where To Buy Vestige Agri 82 Online In India 


आप Vestige Agri82 को Online वेस्टीज की वेबसाइट से आर्डर कर सकते हैं। अन्यथा आप इसे Amazon अथवा Flipkart से भी ऑनलाइन आर्डर कर सकते हैं और यदि आप इसे Offline किसी Vestige के डिस्ट्रीब्यूटर से खरीद सकते हैं।  

वेस्टीज कम्पनी के अन्य सभी प्रोडक्ट्स के बारे में जानने के लिए नीचे दिए गए लिंक्स पर क्लिक करके पढ़ सकते हैं :

हमनें इस आर्टिकल में Vestige Agri 82 Benefits In Hindi (Agri 82 Ke Fayde) से सम्बन्धित सभी पॉइंट्स के बारे में विस्तार से जाना। यदि आपको यह लेख पसन्द आया हो तो आप हमें अपनी राय कमेंट के माध्यम से दे सकते हैं तथा अपने जानने वालों के साथ Share करके उन्हें भी इसके बारे में बता सकते हैं। 


👉यदि आप भी वेस्टीज मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड में Joining करना चाहते हैं तथा वेस्टीज कंपनी के सभी प्रोडक्ट्स को कम कीमतों पर ऑनलाइन आर्डर करके अपने घर पर प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे Telegram Channel को जरूर ज्वाइन करें। हम वेस्टीज कंपनी में आपकी Joining घर बैठे बिना एक भी पैसे खर्च किये तुरंत कर देंगे। 

👉Telegram Channel : https://t.me/vestigeproducthindi

Post a Comment

2 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.